Home भारत “देशहित के लिए भारत जोड़ो यात्रा रोको”: मनसुख मांडविया, राहुल को लिखा पत्र – कोरोना नियमों का पालन करें या यात्रा को रोके, कांग्रेस का पलटवार- मोदी मास्क पहनकर गुजरात गए थे?

“देशहित के लिए भारत जोड़ो यात्रा रोको”: मनसुख मांडविया, राहुल को लिखा पत्र – कोरोना नियमों का पालन करें या यात्रा को रोके, कांग्रेस का पलटवार- मोदी मास्क पहनकर गुजरात गए थे?

by Mahesh Patel
0 comment

चीन में फिर से कोरोना ने दस्तक दी है और विशेषज्ञों की चेतावनी के मुताबिक अगले तीन महीने दुनिया के लिए खतरनाक हैं, लोगों में फिर से डर पैदा हो गया है। कोरोना को लेकर भारत सरकार भी सतर्क हो गई है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राहुल गांधी और अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा कोरोना के नियमों का उल्लंघन कर रही है. या तो यात्रा में नियमों का पालन करें या फिरही यात्रा रोक दें.

सरकार की अपील पर कांग्रेस ने कहा- मोदी सरकार भारत जोड़ो यात्रा से डर गई है. क्या पीएम मोदी मास्क पहनकर गुजरात चुनाव में गए थे?

सात दिनों में 10 हजार मौतें

चीन में बढ़ते मामलों के बीच दुनिया के 10 देशों में पिछले 7 दिनों में कोरोना के 36 लाख मामले सामने आए हैं, जबकि 10 हजार लोगों की मौत हुई है। कोरोना के चलते भारत सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भारत में कोविड-19 की स्थिति पर वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे। उधर, मांडविया के साथ कल हुई बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ई-मेल भेजकर कहा गया कि कोरोना के सभी पॉजिटिव मामलों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएं, ताकि कोरोना के प्रकार का पता चल सके. इन दिनों जब चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया और ब्राजील में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो भारत सरकार भी सतर्क हो गई है.

अमेरिका में 19 हजार से ज्यादा मामले

अमेरिका समेत 10 से ज्यादा देशों में अचानक से कोरोना के मरीज बढ़ गए हैं। इतना ही नहीं यहां मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिका में सोमवार को 19 हजार 893 नए मामले सामने आए हैं। तो एक दिन में 117 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा 55 हजार मामले जर्मनी में मिले हैं। यहां 161 लोगों की जान जा चुकी है। जापान में 72,297 मामले और 180 मौतें हुई हैं। ब्राजील में 29,579 मामले और 140 मौतें। दक्षिण कोरिया में 26,622 मामले और 39 मौतें। फ्रांस में 8,213 मामले और 178 मौतें हुई हैं।

भारत में केस घट रहे हैं

दुनिया भर में जहां कोरोना के मामलों की संख्या बढ़ी है, वहीं भारत में सक्रिय मामलों की संख्या तेजी से घट रही है। भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के अनुसार, 20 दिसंबर को सुबह 8 बजे तक देश में कुल 3,490 सक्रिय मामले थे, जो मार्च 2020 के बाद सबसे कम है।

स्वास्थ्य मंत्री ने 19 दिसंबर को संसद में कहा था कि भारत में टीकाकरण की संख्या 220 करोड़ को पार कर गई है। इस संख्या में सभी उपलब्ध कोरोना टीकों की पहली, दूसरी और एहतियाती खुराक शामिल हैं। 16 जनवरी 2020 को देश में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई।

चेतावनी: हम इस जानकारी को विभिन्न स्रोतों से एकत्र करते हैं और आपको केवल इसके बारे में अवगत कराने का प्रयास करते हैं। यह वेबसाइट या पेज यह दावा नहीं करता है कि लेख में लिखी हुई सब जानकारी पूरी तरह से सत्य है। हम आपको केवल आपके ज्ञान के लिए जानकारी देते हैं।

You may also like

Leave a Comment

Adblock Detected

Please support us by disabling your AdBlocker extension from your browsers for our website.