नीतीश कुमार ने अमित शाह से 2 दिन पहले कहा चिंता मत करिये, जानिए 10 तथ्य

File Pic : Nitish Kumar & Amit Shah

नई दिल्ली/पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के इस्तीफे और बीजेपी छोड़ने के एक दिन पहले अमित शाह ने नीतीश कुमार को फोन किया था और उस वकत नितीश कुमार ने उन्हें आश्वासन दिया था कि उन्हें “चिंता करने की कोई बात नहीं है”, वरिष्ठ भाजपा नेता सुशील मोदी ने ये पूरी जानकारी मिडिया को बताया और बताया की बीजेपी की और से यह गठबंधन को बचाने की पूरी कोशिश की गई थी।

जानिए इससे जुड़े 10 घटनाक्रम

“दो दिन पहले, अमित शाह ने नीतीश कुमार को फोन किया। नीतीश ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पिछले 1.5 साल में कई बार नीतीश से बात की, लेकिन उन्होंने कभी कोई शिकायत नहीं की,” सुशील कुमार मोदी, जो कभी नीतीश कुमार के डिप्टी थे और उनके करीबी बीजेपी नेताओं में से एक माने जाते हैं।”

एक और भाजपा नेता, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने मिडिया से कहा, “भाजपा में हम में से कई लोगों ने महसूस किया कि 2020 में नीतीश एक बोझ थे और भाजपा को अकेले चुनाव लड़ना चाहिए था। लेकिन नेतृत्व ने और फैसला किया।”

रिश्ते को खत्म होते ही भाजपा ने राज्य के सभी 243 निर्वाचन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के फैसले को रेखांकित किया।

आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद अपने पहले भाषण में नीतीश कुमार ने अगले लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी पर निशाना साधा था: “वह 2014 में जीते थे, लेकिन 2024 में?”

यह पूछे जाने पर कि क्या वह प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनना चाहते हैं, जबकि उन्होंने विपक्षी एकता की प्रशंसा की, उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वह “किसी भी चीज के दावेदार नहीं हैं”। उन्होंने कहा, “सवाल यह है कि जो 2014 में आया वह 2024 में जीतेगा या नहीं।” 2024 लोकसभा चुनाव के एक साल बाद, 2025 में चुनाव होने वाला है।

बिहार में बड़े भाई के रूप में भाजपा का रुख था जिसने राज्य के चुनावों के बाद से लगातार नीतीश कुमार को नाराज किया था। सूत्रों ने कहा कि जाहिर तौर पर जिस चीज ने उन्हें किनारे पर धकेल दिया, वह उनका दृढ़ विश्वास था कि भाजपा ने महाराष्ट्र जो किया वो बिहार में भी करने वाली थी।

सूत्रों ने कहा कि इस बात की चिंता थी कि भाजपा जनता दल यूनाइटेड को विभाजित कर देगी और उनका एक मुख्यमंत्री स्थापित करेगी जिसे वे नियंत्रित कर सके, जिस तरह से उन्होंने महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार को गिराया था।

नितीश कुमार को संदेह था कि वह व्यक्ति आरसीपी सिंह थे, जिन्होंने केंद्र में जद (यू) को आवंटित एकमात्र कैबिनेट सीट के लिए भाजपा में से एक चुने जाने का दावा किया था। जद (यू) ने आरपी सिंह को राज्यसभा में इसबार नहीं भेजा, जिससे उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा। पार्टी द्वारा उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने के बाद एक सप्ताह में, सिंह ने जद (यू) छोड़ दिया।

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से नाता तोड़ने और ‘महागठबंधन’ सरकार बनाने के लिए राष्ट्रीय जनता दल से हाथ मिलाने के एक दिन बाद राजभवन में एक नो-फ्रिल्स समारोह में, नितीश कुमार ने सीएम के रूपमे शपथ ली, और राजद के तेजस्वी यादव ने डेप्युटी सीएम के रूप में शपथ ली।

अन्य कैबिनेट मंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी, जब तीन मुख्य गठबंधन सहयोगी – जिसमें कांग्रेस और अन्य छोटे दल भी शामिल हैं – इसमें से कई विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा।

नितीश कुमार ने इस बार अपनी सीएम की खुर्ची बचा ली है, लेकिन अब ये सरकार कितने दिनों तक चलेगी वो तो आनेवाला समय ही बताएगा, क्युकी इससे पहले भी नितीश कुमार ने गठबंधन के साथ सरकार बनायीं थी वो 1 साल में गिर गयी थी.

चेतावनी: हम इस जानकारी को विभिन्न स्रोतों से एकत्र करते हैं और आपको केवल इसके बारे में अवगत कराने का प्रयास करते हैं। यह वेबसाइट या पेज यह दावा नहीं करता है कि लेख में लिखी हुई सब जानकारी पूरी तरह से सत्य है। हम आपको केवल आपके ज्ञान के लिए जानकारी देते हैं।

Related posts

India New Law Minister: किरेन रिजिजू से छीना गया कानून मंत्रालय, अर्जुन राम मेघवाल को मिली कानून मंत्रालयकी जिम्मेदारी

“देशहित के लिए भारत जोड़ो यात्रा रोको”: मनसुख मांडविया, राहुल को लिखा पत्र – कोरोना नियमों का पालन करें या यात्रा को रोके, कांग्रेस का पलटवार- मोदी मास्क पहनकर गुजरात गए थे?

आज होगा गुजरात के सीएम और कैबिनेटका शपथ ग्रहण समारोह : पीएम मोदी और अमित शाह गांधीनगर में मौजूद