Home विदेश कौन हैं ऋषि सुनक ? सबसे आगे चल रहे भारतीय मूल के नेता को ब्रिटेन के अगले पीएम बनने की है उम्मीद?

कौन हैं ऋषि सुनक ? सबसे आगे चल रहे भारतीय मूल के नेता को ब्रिटेन के अगले पीएम बनने की है उम्मीद?

by Mahesh Patel
0 comment

ऋषि सुनक पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय अरबपति नारायण मूर्ति के दामाद है। सुनक ने पहले वोट में कंजर्वेटिव सांसदों से सबसे बड़ा समर्थन हासिल किया है, यह समर्थन इस लिए था की पार्टी के नेता और यूके के प्रधान मंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन का स्थान कौन लेगा।

नई दिल्ली: पूर्व वित्त मंत्री और भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक ने बुधवार (13 जुलाई, 2022) को पहले वोट में कंजर्वेटिव सांसदों से सबसे बड़ा समर्थन हासिल क्र लिया है, जिसमें यह चुना गया कि पार्टी के नेता और यूके के प्रधान मंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन का स्थान कौन लेगा। 42 वर्षीय सुनक ने पार्टी के 358 सांसदों में से 88 का समर्थन हासिल किया, जबकि वरिष्ठ व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट 67 मतों के साथ दूसरे क्रमांक पर और विदेश मंत्री लिज़ ट्रस 50 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

शेष बचे लोगों में पूर्व समानता मंत्री केमी बडेनोच, अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, संसद की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष टॉम तुगेंदत भी शामिल हैं। पिछले हफ्ते सुनक से वित्त मंत्री के रूप में पदभार संभालने वाले नादिम जाहवी और पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट को आवश्यक न्यूनतम 30 वोट प्राप्त करने में विफल रहने के बाद बाहर कर दिया गया था।

बाद के मतपत्रों को कंजर्वेटिव सांसदों के बीच आयोजित किया जाएगा, हर बार सबसे कम वोट वाले उम्मीदवार को हटाकर, 21 जुलाई तक मैदान को अंतिम दो तक सीमित कर दिया जाएगा। फिर 2,00,000 कंजर्वेटिव पार्टी मेम्बर द्वारा नए नेता का चयन उन दोनों में से किया जाएगा। 5 सितंबर को घोषणा की जाएगी।

कौन हैं ब्रिटेन के अगले पीएम बनने वाले और वोटिंग में सबसे आगे रहे ऋषि सुनक?

ब्रिटेन के अगले पीएम बनने के लिए सबसे आगे चल रहे ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, यूनाइटेड किंगडम में एक भारतीय परिवार में हुआ था। उनका परिवार 1960 के दशक में भारत से ब्रिटेन आ गया था।

उन्होंने विनचेस्टर कॉलेज, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। सुनक ने एक सफल व्यावसायिक करियर का भी आनंद लिया है और सिलिकॉन वैली से बैंगलोर तक की कंपनियों के साथ काम किया है।

ऋषि सुनक भारतीय अरबपति नारायण मूर्ति के दामाद हैं

42 वर्षीय सुनक भारतीय अरबपति एनआर नारायण मूर्ति के दामाद हैं, जो इंफोसिस लिमिटेड के संस्थापक हैं। सुनक की मुलाकात नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ कैलिफोर्निया में हुई थी, जहां वे यूके लौटने से पहले कई वर्षों तक रहे। उनकी दो बेटियां हैं, कृष्णा और अनुष्का।

हाल ही में अक्षता मूर्ति पत्रकारों को भी चाय परोसती नजर आईं जो बोरिस के इस्तीफे के बाद सुनक का इंतजार कर रहे थे।

मई में एक रिपोर्ट के अनुसार, कुल संपत्ति 730 मिलियन पाउंड के साथ ऋषि और उनकी पत्नी अक्षता ने ध संडे टाइम्स यूके की रिच लिस्ट में 222 वें नंबर पर प्रवेश किया था

क्या है ऋषि सुनक का राजनीतिक करियर

सुनक ने अपनी वेबसाइट पर कहा। “मैं अपने माता-पिता को समर्पण के साथ हमारे स्थानीय समुदाय की सेवा करते हुए देखकर बड़ा हुआ हूं। मेरे पिताजी एक एनएचएस परिवार के जीपी थे और मेरी मां अपनी स्थानीय केमिस्ट की दुकान चलाती थीं। मैं लोगों के लिए उनके संसद सदस्य के समान सकारात्मक बदलाव लाना चाहता था,”

फरवरी 2020 में वित्त मंत्री बने सुनक को कोविड -19 महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था के लिए एक बचाव पैकेज के लिए बहुत प्रशंसा मिली, जिसमें एक नौकरी प्रतिधारण कार्यक्रम भी शामिल था, जिसने बड़े पैमाने पर बेरोजगारी को रोका, जिसकी लागत 410 बिलियन पाउंड (514 बिलियन डॉलर) हो सकती थी। . हालाँकि, उन्हें कोरोनोवायरस लॉकडाउन नियमों को तोड़ने के लिए, घरों को पर्याप्त लागत-निर्वाह समर्थन नहीं देने के लिए आलोचना का भी सामना करना पड़ा है, और उन्हें बोरिस जॉनसन के साथ जुर्माना भी मिला है। पिछले साल उनका टैक्स-एंड-खर्च बजट रिपोर्ट किया गया था

अपने खाली समय में, वह क्रिकेट, फुटबॉल और फिल्मों का आनंद लेते हैं।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2019 में भारी बहुमत हासिल करने वाले बोरिस जॉनसन ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह खुले विद्रोह में अपने मंत्रियों और कंजरवेटिव पार्टी के कई सांसदों के इस्तीफे के बाद पद छोड़ देंगे।

जॉनसन से जुड़े घोटालों की एक श्रृंखला से आहत सार्वजनिक विश्वास का पुनर्निर्माण करते हुए जो कोई भी जीतता है उसे एक कठिन इन-ट्रे का सामना करना पड़ेगा। ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था भारी मुद्रास्फीति, उच्च ऋण और कम विकास का सामना कर रही है, जिससे लोग दशकों में अपने वित्त पर सबसे अधिक दबाव से जूझ रहे हैं।

चेतावनी: हम इस जानकारी को विभिन्न स्रोतों से एकत्र करते हैं और आपको केवल इसके बारे में अवगत कराने का प्रयास करते हैं। यह वेबसाइट या पेज यह दावा नहीं करता है कि लेख में लिखी हुई सब जानकारी पूरी तरह से सत्य है। हम आपको केवल आपके ज्ञान के लिए जानकारी देते हैं।

You may also like

Leave a Comment

Adblock Detected

Please support us by disabling your AdBlocker extension from your browsers for our website.